शुक्रवार, 9 जुलाई 2010

अपने सभी सोश्यल नेटवर्किंग अकाउंट को एक साथ संचालित कैसे करें?

फेसबुक, ट्विटर, ओर्कुट, लिंक्डइन, और अब गूगल बज़ भी. इंटरनेट पर ओनलाइन सोश्यल साइटों की भरमार है और अधिकतर प्रयोक्ताओं के एक से अधिक सोश्यल नेटवर्किंग और माइक्रोब्लॉगिंग साइटों पर अकाउंट होते हैं. इन सभी ओनलाइन खातों का संचालन यदि एक ही स्थान से हो जाए तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

यदि आप ट्विटर और फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करते हैं तोBrizzly नामक साइट को आज़मा सकते हैं. इस साइट की मदद से आप फेसबुक और ट्विटर का संचालन काफी आसानी से कर पाएंगे. इस साइट की विशेषता यह है कि यहाँ आपको ट्विटर और फेसबुक का आवरण मूल साइट के जैसा ही दिखेगा और इससे यह आभास होगा कि आप मूल साइट पर ही हैं. यहाँ खाता खोलने के बाद आपको ट्विटर और फेसबुक के साथ इस अप्लिकेशन को जोड़ना होगा. प्रक्रियाएँ समाप्त होने के बाद आपको ट्विटर और फेसबुक के दो बटन मिल जाएंगे और आप अपेक्षित बटन दबाकर वह साइट खोल पाएंगे.

उसी तरह से Vinehub साइट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस साइट की मदद से आप फेसबुक और ट्विटर के साथ साथ लिंक्डइन और गूगल बज़ का भी संचालन कर पाएंगे. यहाँ भी आपको पंजीकरण कराना रहेगा और दूसरे चरण में इसकी अप्लिकेशन को इन साइटों से जोडना होगा.

परंतु इसका इस्तेमाल आसान है और आप एक स्थान से लगभग सभी ओनलाइन सोश्यल खातों का संचालन भी कर पाएंगे.


2 टिप्‍पणियां: