मंगलवार, 20 अक्तूबर 2009

इंटरनेट के बाद अब टेलिविजन पर 'ब्लॉगिंग' की बारी


अंदाजा लगाइए कि ऑरकुट, ट्विटर या फेसबुक के बाद अगले सोशल नेटवर्किंग हब के तौर पर क्या उभरने वाला है? जी नहीं, इसका अगला खिलाड़ी कंप्यूटर पर नहीं, बल्कि इडियट बॉक्स यानी टेलीविजन पर अपना कमाल दिखाएगा। जल्द ही आप टेलीविजन पर ट्यून कर अपनी पसंद के कार्यक्रम पर लाइव सोशलाइज कर सकते हैं और मुद्दों पर अपनी राय जाहिर कर सकते हैं।

डिजिटल केबल टेलीविजन कंपनी डेन नेटर्वक्स (डीईएन) अगले दो सप्ताह में सोशल नेटवर्किंग साइट ब्लॉग।टेली लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह एप्लीकेशन केवल डिजिटेली पर उपलब्ध होगी, जो कंपनी का डिजिटल टीवी प्लेटफॉर्म है। ब्लॉग.टेली यूजर्स को एक-दूसरे बातचीत करने और टेलीविजन पर दिखाए जा रहे कंटेंट पर अपना नजरिया लाइव जाहिर करने का मौका मुहैया कराएगा। डिजिटेली के ग्राहक ब्लॉग कर सकते हैं और एसएमएस या डिजिटेली की वेबसाइट के जरिए कमेंट कर सकते हैं, जिसका प्रसारण साथ-साथ किया जाएगा।

डेन के प्रेसिडेंट (डिजिटल) विकास बाली ने कहा, 'हमारे मौजूदा ग्राहकों को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपने विचार पेश करने का मौका मिलेगा, वह भी इंक्रीमेंटल खर्च किए बगैर।' जो लोग ब्लॉग।टेली की सुविधा हासिल करने के लिए डिजिटेली का कनेक्शन लेना चाहते हैं, उन्हें सेट टॉप बॉक्स के लिए 999 रुपए खर्च करने होंगे और सामान्य मासिक केबल शुल्क अदा करना होगा।

कंपनी डिजिटेली के साथ टीवी एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में क्रांति लाने का दावा करती है। उसका कहना है कि इसमें हाई-एंड डिजिटल केबल टीवी सेवा की तरह सभी बेहतरीन फीचर शामिल हैं। दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, सूरत, बेंगलुरु और गुड़गांव में मुहैया कराई जा रही इस सेवा को दूसरे शहरों तक भी पहुंचाया जाएगा। कंपनी की सेवा के तहत आप वेबसाइट के जरिये भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसमें आप वेबसाइट पर कमेंट डालेंगे और उसे टेलीविजन स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

2 टिप्‍पणियां: