मंगलवार, 17 नवंबर 2009

10 सर्च इंजिन जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों

सर्च इंजिन सुनते ही जो नाम सबसे पहले दिमाग में आता है वह होता है गूगल. आज “गूगल यानी सर्च इंजिन” और “सर्च इंजिन यानी गूगल” ऐसा हो गया है और यह गलत भी नही है क्योंकि गूगल का इस क्षेत्र के 65% हिस्से पर कब्जा है.

लेकिन माइक्रोसोफ्ट का बिंग और याहू भी अच्छे 12% और करीब 20% हिस्से के साथ इस क्षेत्र में उपस्थिति दर्ज करवाते हैं. इसके अलावा अल्टा विस्टा, एक्साइट जैसे कई अन्य जाने पहचाने नाम भी हैं. परंतु कुछ और भी सर्च इंजिन हैं जो वाकई में उपयोगी हैं और बहुत कम लोग इनके बारे में जानते हैं.

ऐसे अधिकतर सर्च इंजिन विषय आधारित होते हैं. इस कड़ी के पहले भाग में प्रस्तुत है 10 ऐसे सर्च इंजिन जो पीडीएफ या डोक्यूमेंट फाइलें ढूंढने में आपकी मदद करते हैं:

  1. PDF सर्चर
    पीडीएफ सर्चर पीडीएफ और ईबुक की खोज करता है. ये पीडीएफ फाइलें आप मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं.
  2. PDF सर्च इंजिन
    पीडीएफ सर्च इंजिन ना केवल साइटों बल्कि फोरम तथा मैसेज बॉर्ड में रखी गई पीडीएफ फाइलें ढूंढता है.
  3. AddAll
    एडऑल एक मुफ्त सेवा है जो इंटरनेट पर मौजूद किताबों की खरीददारी संबंधित अच्छी डील ढूंढती है.
  4. BookFinder
    बुकफाइंडर एक बहुत ही उपयोगी सर्च इंजिन है. यह सर्च इंजिन ईकामर्स साइटों पर मौजूद करीब 15 करोड किताबों की खोज करता है और उन्हे नई, पुरानी, उपयोगी, लुप्तप्राय आदि कई श्रेणियों में विभाजित करता है.
  5. Brupt
    Brupt.com गूगल के ही कस्टम सर्च इंजिन पर आधारित है और गूगल के फाइल टाइप पेरामिटर का उपयोग कर जानकारियों को वर्गीकृत कर पन्नों पर दिखाता है.
  6. ComicSeeker
    यह साइट इंटरनेट पर मौजूद कॉमिक ई-साइटों और बोली लगाने वाली साइटों का पता लगाती है.
  7. DocJax
    डॉकजैक्स ना केवल विभिन्न डोक्यूमेंट और ईबुक की खोज करता है बल्कि उनका प्रिव्यू भी दिखाता है और इन्हे मुफ्त डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है.
  8. FeedBooks
    यह एक ईबुक रिडींग प्लेटफार्म है जिसे मोबाइल पर भी आसानी से चलाया जा सकता है.
  9. Google Books
    मुफ्त ईबुक पढने की सुविधा देता है. कुछ किताबों का केवल प्रिव्यू ही उपलब्ध है.
  10. Myplick
    मायप्लिक एक मुफ्त सेवा है जहाँ आप स्लाइड शो साझा कर सकते हैं. लोग यहाँ कई प्रकार के स्लाइड शो प्रजेंटेशन की खोज कर सकते हैं.

1 टिप्पणी: