मंगलवार, 10 नवंबर 2009

जीमेल, गूगल कैलेंडर, रीडर, पिकासा आदि एक साथ देखें


यदि आपने अपना गूगल अकाउंट बनाया हुआ है तो जाहिर है आप गूगल की लोकप्रिय सेवाएँ जैसे कि जीमेल , कैलेंडर , रीडर , पिकासा आदि का इस्तेमाल करते ही होंगे. कई बार ऐसा होता है कि इन सभी सेवाओं का एकसाथ उपयोग करना पड़ता है. ऐसे में इन सभी साइटों को अलग अलग खोलना समय नष्ट करता है.


वैसे जीमेल में आजकल कुछ लेब फीचर जोड़े गए हैं जिससे गूगल कैलेंडर, टास्क और डॉक्स आदि के गैजेट जीमेल के आवरण में दिखाई देते हैं, लेकिन वे भी चुँकि गैजेट ही होते हैं इसलिए वहाँ दी गई कड़ी पर क्लिक करने से नए टेब या विंडो में वह साइट खुल जाती है.

लेकिन यदि आप फायरफोक्स प्रयोक्ता हैं तो एक एड-ऑन जोड़ सकते हैं. माइकल नामक एक तकनीकविद द्वारा तैयार इंटग्रेट जीमेल नामक यह एडऑन मुफ्त उपलब्ध है. इसे इंस्टाल करने के बाद आप जब जीमेल खोलेंगे तो पाएंगे कि आपके इनबॉक्स के नीचे गूगल रीडर और कैलेंडर जुड़ गए हैं.

यदि आप गूगल की अन्य सेवाओं को जोड़ना चाहें तो फायरफोक्स के टूल्स मेनु में जाकर एड-ऑन चुनें और सूची में से इंटग्रेट जीमेल चुनकर उसके ओपशंस में जाएँ.

इस एडऑन के माध्यम से आप एक ही स्क्रीन पर जीमेल, कैलेंडर, रीडर, गूगल वोइस, ग्रुप्स, नोटबुक, पिकासा, समाचार आदि सेवाएँ देख सकेंगे. सभी साइटें अपने अपने टेब में आती हैं. इसलिए आप किसी भी टेब को खोल या बंद कर सकते हैं.

इस एडऑन को देखकर लगता है कि गूगल को ऐसी सुविधा स्वयं ही उपलब्ध करवानी चाहिए थी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें