सोमवार, 9 नवंबर 2009

...आखिर क्या है सर्च इंजन बिंग में?

बिंग में 'नया' क्या है? बहुत कुछ! यह बिंग लॉन्च करने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का कहना है।

माइक्रोसॉफ्ट का कहना कुछ और भी है। कंपनी ने स्वीकार किया है कि अपने पुराने सर्च इंजन 'लाइव' सर्च में लगभग वे सभी फीचर्स पहले से मौजूद थे जिन्हें बिंग में नया कह कर इनकॉरपोरेट किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि उन्होंने लाइव सर्च को ले कर ढंग की पब्लिसिटी नहीं की थी। नए बिंग में लोग इन फीचर्स को नोटिस कर रहे हैं और इन्हें नया माना जा रहा है।

चलिए जानें ऐसे ही 5 पुराने फीचर्स के बारे में, जिन्हें नया बताकर पेश किया जा रहा है...। सबसे पहले देखें बिंग का कंट्रोवर्सियल फीचर...

बिंग का विडियो सर्च: पोर्न की खिड़की खुली
बिंग का विडियो सर्च बच्चों और टीनएजर्स के लिए खास आकर्षण हो सकती है और चिंता विषय भी। बिंग के विडियो सर्च में विजिटर्स को किसी विडियो का प्रिव्यू देखने के लिए उस विडियो को क्लिक नहीं करना पड़ता। इसके लिए सर्च के पेज पर आए किसी भी थंबनेल विडियो पर कर्सर रखना होगा, बस। जिन ऑफिसों में पोर्न साइट्स ब्लॉक होते हैं वहां इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इससे बच्चों के हत्थे पोर्न विडियो चढ़ने के चांसेस ज्यादा बन सकते हैं।

बिंज सर्च के जीएम माइक निकोलस ने इस बारे में कहा कि यह फीचर नया नहीं है और साल भर से ज्यादा समय से प्रैक्टिस में है।


बिंग का होम पेज: फोटो बेस्ड
वॉल स्ट्रीट जरनल ने अपने रिव्यू में कहा है, "बिंग डॉट कॉम का होमपेज किसी ग्लोसी मैगजीन के कवर पेज की तरह है। यह फोटो आमतौर पर थोड़ा अलग और आकर्षक होता है।" माइक्रोसॉफ्ट होमपेज के फोटो बेस्ड होने वाले फीचर को जून 2008 में ही लॉन्च कर चुका था, लाइव सर्च के लिए।
लोकल इंफर्मेशन के लिए: बिंग 411
टेकक्रंच (TechCrunch) का कहना है, बिंग के इंट्रोडक्शन के समय कंपनी ने बिंज 411 को एक नया फीचर कह कर इंट्रोड्यूस करवाया था। पर यह फीचर भी लाइव सर्च में लाइव 411 के नाम से पहले से ही मौजूद था। ये फीचर दरअसल, लोकल इंफर्मेशन के लिए है यानी इस फीचर के जरिए आप लोकल इंफो पाने के लिए कॉल कर सकते हैं। लाइव सर्च में यह अक्टूबर 2007 से मौजूद है।
बिंग मोबाइल: सर्च इंजन का मोबाइल वर्जन
माइक्रोसॉफ्ट को इस फीचर के लिए अच्छी खासी अटेंशन मिली है। बिंग मोबाइल दरअसल सर्च इंजन का मोबाइल वर्जन है। पर कंपनी यह खुद मान चुकी है कि यह कोई नई और खास सुविधा प्रोवाइड नहीं करती है। यानी यह किसी भी दूसरे सर्च इंजन के मोबाइल वर्जन जैसा ही है। तो कहा जा सकता है कि यह भी नया नहीं है।
बिंग का लोकल बिजनेस सेंटर
SEO Roundtable ने भी इस बारे में प्वाइंट किया है कि बिंग को ले कर जो हो हल्ला मच रहा है, वह दरअसल पुराने यानी पहले से ही मौजूद फीचर्स को ले कर हो रहा है, जो कि नए नहीं हैं। ये फीचर्स पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट में मौजूद थे। हालांकि लोग बिंग के मामले में यह नोटिस कर रहे हैं कि बिंग का लोकल बिजनेस सेंटर भी है। यह फीचर भी बिंग में पहले से मौजूद था। बिंज के मामले में नया है तो केवल इसका यूआरएल यानी बिंग डॉट कॉम।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें